अपनी इम्युनिटी पावर को कोरोना वायरस के खिलाफ कैसे मजबूत बनाए?Improve Immunity against Corona

immunity

अपनी इम्युनिटी पावर को कोरोना वायरस के खिलाफ कैसे मजबूत बनाए? improve immunity against corona |What is corona virus| Covid 19 | Vaccination | Covaxin| Covishild
improve immunity against corona
Immunity System Kaise Majboot Kare?

improve immunity against corona-Lifestyleexpert.com

अपनी इम्युनिटी पावर को कोरोना वायरस के खिलाफ कैसे मजबूत बनाए? (Immunity System Kaise Majboot Kare?):

सम्पूर्ण विश्व आज जिस भय से परेशान है वह है कैरोना । आज इस रोग ने सम्पूर्ण विश्व को बुरी तरह से डरा रखा है । कैरोना के खिलाफ सुरक्षित  हथियार आयसोलेशन अर्थात परिवार के साथ सुरक्षित व सफाई से रहना है ।

इसलिये अपने घरों पर सफाई के विभिन्न सुरक्षित उपायो का पालन करते है तो निश्चित ही कोरोना जैसे भयंकर खतरनाक रोग से सुरक्षित हो सकते है ।

IMPROVE IMMUNE SYSTEM_Lifestyle expert.com

यहा हम चर्चा करेगे की कैसे हम कोरोना व अन्य रोगों से सुरक्षित रहे ? इसी उदेश्य हम यहा चर्चा करेगे की कैसे हम कोरोना व अन्य रोगों से कैसे सुरक्षित रहे? आज कोरोना (Corona) तो कल कोई नया वायरस आ जायगा । कोरोना वायरस (Coronavirus) व अन्य वायरस को हम रोक  तो नही सकते है, किंतु हम अपनी इम्युन सिस्टम को तो मजबूत बना सकते है । इम्युन सिस्टम अर्थात हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत नही कर सकते है ? हम अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत कर के कोरोना वायरस (Coronavirus) से ही नही | (improve immunity against corona)समस्त प्रकार की बीमारियो से सुरक्षित हो सकते है। आवश्यकता है अपनी इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने की ताकि हम कभी रोगी ही न हो ।

केवल दवाईयो के सेवन से आपका इम्युन सिस्टम (Immune system) मजबूत नही होता है ।  

इम्युन सिस्टम क्या है? ( Immunity System Kaise Majboot Kare? ):                                                                                           

इम्युन सिस्टम (Immune system in Hindi) को हम रोग हिंदी मे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कह सकते है ।(Immune system definition) जैसा कि नाम से ही स्पष्ठ हो जाता है कि हमारी किसी रोग को सहन करने की क्षमता कितनी है । (improve immunity against corona) |हमारे शरीर पर जब भी कोई वायरस आक्रमण करता है तो शरीर की इम्युन सिस्टम (Immune system) इस कीटाणु से संघर्ष करता है यदि हमारा इम्युन सिस्टम मजबूत होता है तो वह कीटाणुओं को परास्त कर देता है |

IMMUNE STRENGTH

किंतु यदि हमारा इम्युन सिस्टम (Immune system) कमजोर होता है तो विभिन्न रोगों के कीटाणु शरीर की रक्षण प्रणाली को परास्त कर शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते है । इनका मुकाबला हमारे रक्त मे उपस्थित सफेद रक्त कणिकाओं से होता है । यदि ये शक्तिशाली होते है तो ये कीटाणुओ को परास्त कर देते है। किंतु यदि कीटाणु शक्तिशाली होंते है तो वे हमें संक्रमणित कर देते है अर्थात रोग का शिकार बना देते है । इसलिये रोग का सफलतापूर्वक सामना करना है तो आपको अपनी इम्युन सिस्टम(Immune system) है को शक्तिशाली बनाना होगा ।

आखिर हमारा इम्युन सिस्टम (Immune system) कैसे शक्तिशाली? : हमारा इम्युन सिस्टम(Immune system) चार स्तंभों पर टिका हुआ है । शरीर के इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिये हमें अपने आहार (Diet), विचार (Thought), विश्राम (Rest) व व्यायाम (एक्सरसाइज) के बीच उचित संतुलन बनाना होगा ।  यदि इन चारो की बीच उचित संतुलन होगा तो ही हम स्वस्थ्य होगे । यदि इनमे से कोई स्तंभ कमजोर होगा तो हमे रोगी होने से कोई नही बचा सकता है ।

सकारामक आहार का सेवन( Immunity System Kaise Majboot Kare? ):                                                                                   

आक्सीजन के बाद हम जिसका भरपूर सेवन करते है वह आहार ही है । (improve immunity against corona)आहार का सेवन ही हमारी इम्युन सिस्टम की शक्ति को निर्धारित करता है । निर्धारित हमारे शरीर के लिये आवश्यक समस्त पोषक तत्व विटामिंस, मिनरल हमें नियमित रुप से किये जाने वाले भोजन से प्राप्त हो जाता है ।

इसलिये हमें अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा मे सकारात्मक आहार अर्थात मौसमी फलो, सब्जियों, अंकुरित अनाज व गले अब फ्रुट्स का सेवन करना चाहिए ।  जो व्यक्ति पर्याप्त सकारात्मक आहार का सेवन करते है तो निश्चित ही वे कभी रोगी नही होगे।  क्योकि सकारात्मक आहार में पाँलिफिनोल्स होते है ये शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते है । इसके साथ ही एंटी आक्सीडेंट भी शरीर की इम्युन सिस्टम को शक्तिशाली बनाते है । समस्त सकारात्मक आहार अर्थात फलों,सब्जियों, अंकुरित अनाज, पानी मे गले हुए ड्राय फुट्स  मे पर्याप्त मात्रा में एंटी आक्सीडेंट्स पाये जाते है । यदि हम इन आहारों का पर्याप्त मात्रा मे सेवन करते है तो हमें शरीर की इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिये आवश्यक समस्त विटामिंस व मिनरल्स ही एंटी आक्सीडेंट ही है ।(improve immunity against corona)इसलिये अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में सकारात्मक आहार को शामिल अवश्य करना चाहिए ।

सकरात्मक जीवन जीये (Immunity System Kaise Majboot Kare?):                                                                                           

नकारात्मक विचार, क्रोध, तनाव, गुस्सा व अन्य मनोकायिक विकारों की वजह से व्यक्ति की इम्युन सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित होती है । नकारात्मक विचार, क्रोध, तनाव, गुस्सा व अन्य मनोकायिक विकारों की से मुक्ति का प्रयास करे क्योकि इनकी वजह से  व्यक्ति का इम्युन सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित होता है । यदि आप प्राणायाम, प्राणीक क्रियाओं का अभ्यास कर  ध्यान का नियमित अभ्यास करते है तो निश्चित ही आपकी इम्युन सिस्टम शक्तिशाली होगी और आप रोगी नही होगे ।

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने वाले स्वर्णिम सूत्र (Immunity System Kaise Majboot Kare?):

  • पानी में गले हुए अंकुरित अनाज का सेवन करे |
  • पर्याप्त मात्रा में सही विधि से पानी का सेवन करे |
  • अपने आहार में मनुक्का, किशमिश, अंजीर,अखरोट व अन्य सूखे मेवो को शामिल करे           
  • अपने आहार में आयुर्वेदिक व प्राकृतिक आहार जैसे चवनप्राश, तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, हल्दी वाला दुध, हल्दी, जीरा, लहसुन, धनिया का सेवन करे |
  • अपनी जीवनचर्या मे योग, टहलना, दौडना, व्यायाम व अन्य शारीरिक अभ्यासो को अपनी  जीवन चर्या का हिस्सा बनाना चाहिए ।
  • विश्राम को अपनी जीवनचर्या का अंग बनाए |
  • नशीले पदार्थो का सेवन न करे |

महत्वपूर्ण सन्देश(Important Message): यदि हम अपनी जीवन शैली को सही करते है तो निश्चित ही अनेक रोगों से सुरक्षित रख सकते है | क्योकि इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने से हम अनेक रोगों से सुरक्षित हो सकेगे | Sheetali Pranayama karne ke fayde

lifestyleexpert125.com 

https://en.wikipedia.org/wiki/Coronavirus

https://en.wikipedia.org/wiki/COVID-19_pandemic

https://en.wikipedia.org/wiki/COVID-19_pandemic_in_India

Share to...