Ganjepan ke gharalu nuske in hindi

Ganjepan ke gharalu nuske in hindi
Ganjepan ke gharalu nuske in hindi | ganjapan door karane ke gharalu upay | ganjapan kiyo hota hai | balo ka jhadana roke | dandruff se mukti
Ganjepan ke gharalu nuske in hindi
Ganjepan ke gharalu nuske in hindi
Ganjepan ke gharalu nuske in hindi -lifestyleexpert125.com

आजकल बालों का गिरना एक आम समस्या हो गई है | गंजे पन का इलाज किया जा सकता है ।बालों की समस्या से आजकल के युवा बुरी तरह से परेशान हो रहे हैं। गंजापन मानव समाज को बुरी तरह से परेशान कर रहा है |


असली गंजेपन में बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और फॉलिकल नष्ट हो जाते हैं। बाल झड़ने के रोगियों में 90% इसी श्रेणी में आते हैं।


बाल गिरने के मुख्य कारण – Ganjepan ke gharalu nuske in hindi : शरीर मे थकान, त्वचा का रूखापन, भूख मे कमी। कब्ज रहना, शरीर में रूखापन, सर्दी-ख़ासी का लंबे समय तक शिकार रहना, पर्याप्त नींद नही लेना, अत्यधिक चिन्ता व शौक मे रहना व अनुवाशिक कारणो की वजह से बाल झड़ते है |


रक्त संचार में कमी पुरानी, बीमारी, तेज, बुखार, मानसिक आघात, डायबिटीज, जरूरत से ज्यादा विटामिन का सेवन करना, कुपोषण, रुसी होना, जू का होना, लौह तत्व की कमी होना, नशीले पदार्थों का सेवन करना आदि बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

हमारे सिर में एक क्या की 25,000,00 होते हैं। 1 दिन में 50 से लेकर 100 बाल टूटते है (Why does hair faal out) | सामान्य से अधिक वाली टूटते हैं तो यह गंजेपन की शुरुआत हो सकती है। कई पोषक तत्वों की कमी हार्मोनल इंबैलेंस, सिर की त्वचा मे संक्रमण, गलत रासायनिक पदार्थों का सेवन करना, थायराइड पीसीओडी, एनीमिया व अन्य बीमारियों जैसे बाल झड़ सकते हैं।


बालों को झड़ने से रोकने के महत्वपूर्ण उपाय अपने बालों को खोने का नुकसान कम करने (Why does my hair fall out) के लिए सबसे पहला कदम है। सिर में तेल की मालिश करना बालों को सिर की मालिश करने से बालों में रक्त का प्रभाव बढ़ता है और बालो की जड़ों को ताकत मिलती है।
स्वस्थ बालों के लिए आप बादाम का तेल जैतून का तेल अरंडी के तेल आंवला तेल किसी तेल का प्रयोग कर सकते हैं।


बालो की मसाज कैसे करे?-Ganjepan ke gharalu nuske in hindi : अपने बालों में तेल लगाते समय उंगलियों से हल्का हल्का दबाव देते हुए हल्की-हल्की मालिश करें।


आंवला बालों के प्राकृतिक और तेजी से विकास के लिए आंवले का प्रयोग कर सकते हैं। आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बालों के लिए विटामिन सी की कमी बालों के गिरने का कारण बनती है।


प्याज का रस –Ganjepan ke gharalu nuske in hindi : प्याज के रस में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो बालों के रूम के लिए रक्त संचार तेज करता है और बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान कर कर बालों का झड़ना बंद करता है| प्याज का रस बालों के संक्रमण को दूर करता है।

एलोवेरा – Ganjepan ke gharalu nuske in hindi:
एलोवेरा के प्रयोग से बाल स्वस्थ होते है और उनका विकास होता है। इसमें अल्कलाइन गुण होने की वजह से यह पी॰एच॰उचित संतुलन स्तर पर रखता है। एलोवेरा के नियमित प्रयोग से बालों का रूखापन खत्म होता है व बालों की शक्ति बढ़ती है।


यदि आप महंगे कंडीशनर शैंपू फॉर हेयर ट्रीटमेंट का प्रयोग करने के बाद भी आपके बाल गिर (Hair Fall) रहे हैं या पतले हो रहे हैं तो आपको अपनी डाइट व जीवन चर्या को व्यवस्थित करना होगा |


आयरन की कमी और हेयर फॉल (Hair fall) के बीच संबंध गहरा संबंध है | बालों का गिरना और खानपान के बीच गहरा संबंध है। 40 साल की रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों के बाल गिरते हैं उनके शरीर में आयरन (Iron) की कमी निश्चित रूप से होती है।

Best Medicine for hair fall: आयरन की कमी को दूर करना चाहिए। हमारे शरीर में दो तरह का होता है। पहला हिम आयरन जो एनिमल बेस्ट फूड आइटम से मिलता है, दूसरा प्लांट बेस्ड एनीमल से भी प्राप्त होता है । हालांकि शाकाहारी और मांसाहारी की तुलना में शाकाहारी लोगों को ज्यादा आयरन की मात्रा चाहिए। आयरन गहरे हरे रंग की हरी सब्जियां फूड में बहुत ज्यादा होता है।


Best Shampoo for hair fall: यदि आप आंवला शिकाकाई रीठा पाउडर को रात को पानी में गला देते है, और सुबह सिर धोते हैं ताकि बाल स्वच्छ व स्वस्थ रहते हैं। तनाव की वजह से भी बालों का झड़ना जारी रहता है। इसके लिए तनाव दूर करने के प्रयास करें। अपनी डाइट में विटामिन बी, ,हरी पत्तेदार सब्जियां प्रोटीन को स्थान दें।


बालो को सही तरीके से सुखाए : इसके साथ ही यदि बालों की देखभाल के लिए कुछ बातें इसका ध्यान रखें। गीले बालों में कंघी ना करें। बालों को शैंपू करने के बाद के लिए बालों को सुखाने के लिए झटक कर बालो को न सुखाए । बालो को सुखाने के लिए नियमित रूप से हेयर ड्रायर (Hair Drier) का प्रयोग न करे | महिलाए बालों को सुधारने व सुखाने के लिए विशेष सावधानी रखे |

Anti Hair fall shampoo: बालो के श्रेष्ठ स्वास्थ के लिए कुछ होमेयोपैथी ( Dove hair fall rescue shampoo) और आयुर्वेदिक कंपनिया अच्छी शैम्पू बनती है | आप उनकी गुणवत्ता के आधार पर उनका चुनाव कर सकते है |


हाई ब्लड शुगर लेवल की वजह से भी बाल गिरते हैं। क्योकि डायबिटीज और बालों के स्वास्थ्य के बीच में गहरा संबंध है। अत: उक्त रोग होने पर बालो की विशेष देखभाल करे |

 

 

Share to...